Street fighters: ऐसी सच्चाई जो आप नही जानते होंगे ।

आप ने बहुत सारे fighters के बारे मे सुना होगा । boxing , werstling , U.F.C etc. ये fights सब से ज्यादा मशहूर है । पर उस fight के बारे मे सुना है जो illegal है जिस पर वैन लगा है ।

यहाँ मै किसी गली मे बच्चो के लड़ाई -झगड़ों की बात नही कर रहा । मै बात कर रहा हूँ Street fight की , एक ऐसा खेल है जिसका सिर्फ एक ही rule है कि , कोई rule नही । आसान शव्दो मे बताऊँ तो शहर के एक कोने मे होने वाली fight जो ज्यादातर रात मे होती है । इसमे कोई ground नही , कोई stage नही और कोई ख़ास जगह नही या ठिकाना नही ।
बस किसी भी जगह , किसी बन्द गली या कोई ऐसी जगह जहाँ कानून को कोई सबूत ना मिले पाये ।
अगर आप जीतते हो तो आप को पैसे मिलते है , पर हारने तक शायद शरीर ठीक से काम भी ना कर पाये , ऐसी हालत हो जाती है ।
आप ने brothers movie ज़रूर देखी होगी जो the warriours पर based थी । उसके intrval का पेहला part देखिये । आप काफी कुछ समझ जायेगे । 
कई जगह तो इनके underground club भी बने होते है जो की illegal तरीके से चलते है । इसके 2 ही कारण है ।
एक या तो police को पता नही होता ।
दूसरा या फ़िर police खुद  पता नही करना चाहती ।
पर street fighters के पीछे कि सच्चाई क्या है , क्यों जाते है लोग इस game मे । ऐसी बहुत सी बाते है जो सिर्फ और सिर्फ एक परदा बन कर रह जाती है । आइये कुछ बाते जानते है , जिने शायद आप ने पेहले कभी नही सुना होगा ।

आप को बता दूँ कि मै इसे support नही कर रहा । ये एक गैर कानूनी खेल है । मेरा मकसद इसे बढ़ावा देना नही है बल्कि सच्चाई से आपका सामना करवाना है । ताकि bagwan करे कि आप इस खेल का कभी शिकार ना हो ।

1. ज्यादातर fighters पैसों के लिये इस खेल मे जाते है :-
घर के हालात ठीक ना होने कि वजह से fighters को मैदान मै उतरना पड़ता है । बहुत कम लोग है जो सिर्फ शौक के लिये fight करते है , लेकिन ज्यादातर को सिर्फ पैसौ कि ज़रूरत होती है ।

2. Fighters के घर वालो औैर आस -पास रहने वालो को भी पता नही होता :-
एक fighter जब इस मे कदम रखता है तो कई लोग इस बात से अनजान रह जाते है । कई साल बीत जाते है फ़िर जाकर पता चलता है परिवार को वरना कभी कोई गौर ही नही करता | 

3. कुछ fighters इस fighting की दुनिया से बहुत दुर चले जाते है :---
कुछ fighters इस fighting कि दुनिया से बहुत दुर चले जाते है , इतना दुर की दोबारा वो इसकी तरफ़ मुड़ के भी नी देखते और ऐसा होने की बहुत सारी वजह है , शायद वो आपको हैरान कर देगी ।

1. प्यार के कारण :-  जब जब एक street fighter की जिन्दगी मे सच्चा प्यार कदम रखता है तो वो प्यार उसे इस दलदल से बहुत दुर ले जाता है ।

2. Family responsibility :--- अगर एक senstive लड़का गलती से इसका हिस्सा बन जाता है तो वो जल्दी ही इसे छोड़ भी  जाता है , क्योंकि वो अपनी family की risponsibility को ज़रूरी समझता है ।

 3. अकेलापन :-- एक fighter की इसमे एक अलग ही जिन्दगी बन जाती है , अगर वो इसका आदी बन गया तो ठीक वरना अकेलापन उसे छोड़ता नही और वो इस अकेलेपन से कही दुर चला जाता है ।


3. कुछ fighters अपनी पहचान छुपा कर रखते है :-- इसमे लोग नाम बनाते है तो इसका उल्टा भी उतना ही सच्च है कि कूछ figjters अपनी पहचान छुपा कर रखते है । वो सिर्फ हवा कि तरह आते है और मशहूर fighters को हरा कर वापिस चले जाते है ।

5. इसमे नाम बिकता है :--   street fighting की दुनिया मे नाम बिकता है । लोग उस fighter पर पैसा लगाते है , जिस ने पेहले से ही कई जगह पर fight जीती हो । पर याद रखना ये एक illegal game है ।

6. एक street fighter की जिन्दगी संघर्ष से भरी होती है :--
street fighter की जिंदगी संघर्ष से भरी होती है , अगर वो अपने इस talant को अछी जगह use कर ले तो उसका नाम बन जाता है , पर अगर उसने अपना सारा जीवन street fightes के चक्र मे बीता दिया तो सारा जीवन दुख झेलने के सिवा कुछ हाथ नही आता । वो इसमे क़दम अपनी मजबूरियों के कारण ही रखता है 

7. Street fighter बनना आसान नही :---
street fighter को fighting की training भी चोरी छिपे लेनी पड़ती है । अपनी daily routin मे मिलने वाले लोगो से भी ये बात च छुपानी  पड़ती है । हर हालात का सामना करना पड़ता है । बहुत मुशकिले आती है इस मे ।

8. इसमे मौत भी हो सकती है :--  पिछले बीते हुए काफी सालो मे ये बहुत ही अहम ख़बर रही है । काफी लोगो को अपनी जान से हाथ धोना पड़ा । इसमे मौत होना कोई बड़ी बात नही । 
सिर्फ कुछ पैसों के कारण आपकी जिन्दगी दाँव पर लगी होती है ।

9. Fighter अपने प्यार के सामने कभी fight नही करेगा :--
वैसे तो street fighter प्यार के कारण इस दलदल से बाहर निकल जाते है मगर फ़िर भी अगर एक street fighter अगर किसी से प्यार करता है तो वो इस बात की उसे ख़बर तक नही होने देगा और अगर उसे इसकी ख़बर हो भी जाये तो उसके सामने वो कभी भी fight नही करेगा ।

10. बड़े -बड़े शहरों मे ही street fighting club होते है :---
गाँव मे या दिहाती इलकों मे अभी तक street fighting club की कोई ख़बर नही सुनी । अक्सर बड़े बड़े शहरो मे ही ये fighting club होते है जो पूरी तरह से underground होते है ।

11. Fighter के अन्दर का डर बहुत कम हो जाता है :--
जिस इलाके मे उसने fight जीती हो वहाँ से उसका उसका डर बहुत ही कम हो जाता है । वो किसी को भी जो उसके विरोध मे हो उसको मारने से घबरायेगा नही । 


12. एक street fighter confidence से भरा होता है :-- 
एक street fighter जिस ने fight छोड़ दी हो , उसके अन्दर एक अलग तरह तरह का confidence होता है । अगर वो समझदार हो तो इसका इस्तेमाल समझदारी से करता है , वरना हर जगह झगड़ा मोल ले लेता है ।

13. आधे से ज्यादा fighters नशे के शिकार होते है :-- waise तो fighters को नशा छुने भी नही दिया जाता । पर मेरे दोस्त ये street fight है कोई national sport नही । कई fighters शराब , सिगरटों का इस्तेमाल करते है ।


14. दोस्तो का इसमे बहुत ज्यादा role होता है :-- कोई अकेला इस मे entry नही कर सकता । बहुत ही कम लोग है जो luck by chance इस मे आ जाते है । लेकिन ज्यादातर कोई दोस्त जो पेहले से ही इस के बारे मे जानता हो , उसने fights भी देखी हो । वो ही इसमे ले कर जाता है । अपने दोस्तो के सहारे ही ज्यादातर fighters training करते है ।

15. दूसरी country मे ये खेल ज्यादा famous है :-- india मे इसका दबदबा इतना नही है जितना की दूसरी country जैसे philliphines , japan, अमेरिका , etc. मे है ।


16. कई लोग यही से अपना Carrier बनाते है :-- मै ज्यादा तो नही जानता , पर एक boxer है । जिसने यही से अपनी जिन्दगी की शुरआत की । उसका बचपन   संघर्ष से भरा हुआ था । उसका नाम है manny pacquiao.इसकी story किसी hollywood movie से कम नही । manny pacquiao biography hindi पढ़ने के लिये यहाँ  दिये गये blue link पर click करे ।

16. Street fight boxing and U.F.C का  mixture है :--
ये boxing and U.F.C ka mixture होता है , जिससे fighter को अपने अलग अलग तरह के moves and fighting punch use करने मे आसानी होती है ।


Last मे बस इतना ही कहना चाहूंगा कि  दोस्तो  fight चाहे खेल कि हो या जिन्दगी की । दोनो मे ही संघर्ष करना पड़ता है । बस इतनी कोशिश करो की उस संघर्ष मे किसी दुसरे का नुकसान ना हो ।