सबसे कीमती चीज़ है आपका जीवन ।


एक जाने -माने स्पीकर ने हाथ मे 500₹ रुपये का नोट लहराते हुए अपना 
सेमिनार शुरू किया । हाल मे बैठे सैकड़ो लोगो से उसने पुछा ,''ये 500₹ रुपये  का नोट कौन लेना चाहता है ।

हाथ उठने शुरू हो गये । फ़िर उसने कहाँ ''मै इस नोट को आप मे से किसी एक को दूँगा ,'' पर उससे पहले मुझे ये कर लेने दीजिये और उसने नोट को अपनी मुठ्ठी मे चीमोड़ना शुरू कर दिया और दोबारा उसने पुछा ,''ये नोट कौन लेना चाहता है ?

अभी भी लोगो के हाथ उठने शुरू हो गये । अच्छा , उसने कहाँ ,"अगर मै ये कर दूँ , और उसने नोट को नीचे गिराकर पैरो से कुचलना शुरू कर दिया । उसमे नोट उठाया वह नोट बिल्कुल चिमुड़ा और गंदा हो चुका था ।

उसने एक बार फ़िर से पूछा कि क्या कोई अभी भी है जो इस नोट को लेना चाहता है ? और एक बार फ़िर से बहुत सारे हाथ उठने शुरू हो गये । 

"वो स्पीकर मुस्कुराते हुए बोलने लगा कि दोस्तो आज आप लोगो ने बहुत महत्वपूर्ण सबक सीखा है । मैने इस नोट के साथ इतना कुछ और दिया ,पर फ़िर भी आप इसी लेना चाहते हो क्योंकि सब होने के बावजूद नोट की कीमत कम नही हुई । उसका मूल्य अभी भी 500₹ रुपये ही है । 

ठीक इसी तरह जीवन मे हम कई बार गिरते है ,हारते है । हमारे द्वारा लिये हुए निर्णय ही हमे मिट्टी मे मिला देते है , हमे ऐसा लगने लगता है कि हमारी कोई कीमत नही है ,लेकिन आप के साथ जो हुआ और भविष्य मे जो हो जाये उसकी वजह से आपका मूल्य कभी कम नही होगा । आप special है ,इस बात को कभी मत भूलियेगा ।

कभी भी बीते हुए कल की निराशा को आने वाले कल के सपनो के ऊपर हावी मत होने   दो । याद रखीये जो आपके पास सबसे कीमती चीज़ है वो है आपका जीवन !
हम ने अपनी काफी posts मे ये देखा है कि लोग हमारे articles read तो करते है, लेकिन comment बिलकुल nhi करते, अगर आप भी उन लोगो मे से एक है तो please comments जरूर करिये, आपका एक valuable comment हमें नये - नये articles लिखने की प्रेरणा देता है !