Top tips to make super success in Life


सफल होना हर एक के लिये एक ख्वाइश है ,पर बहुत ही कम लोग है जो इसका आनँद उठा पाते है । आज हम कुछ ऐसे ही कामों और आदतों को जानेंगे जो आपकी success के लिये काफी इम्पोर्टेड रोल अदा करते है ।

टॉप टिप्स ऑफ सक्सेस ॥Top tips of success .


1.अपनी पसंद चुने -  कभी अकेले मे ये बात सोचे की आप भविष्य मे खुद को कहाँ देखना चाहते है और आप उस कम को केवल पैसे के लिये करोगे या फ़िर खुशी के लिये । अपनी पसंद सोच समझ के ही चुने ।

2. सीखते रहे - ये बात ना सोचे की पढ़ाई पूरी होने के बाद सीखना ख़त्म , सीखना एक ऐसा प्रोसेस है जो पूरी life मे ख़त्म नही होगा । आप जो कुछ भी करना चाहते है उस से related कुछ ना कुछ सीखते रहे और हमेशा ऊन ही लोगो से सीखे जो उस फील्ड मे सक्सेस है या फ़िर उस फील्ड की अच्छी खासी नालेज रखते है । फील्ड से opposite आदमी से मत सिखिये क्योंकि उस के बारे मे वो खुद ही नही जानता होगा तो आपको कैसे सिखायेंगा ।

3. Solution पर ध्यान दे -  आप जो भी करोगे इस बात की मे गारंटी देता हूँ कि ऐसा हो ही नही सकता कि वहाँ पर कोई प्राब्लम ना हो । हर रोज़ कोई ना कोई समस्या खड़ी मिलेगी । पर जिस दिन आप ने समस्या छोड़ कर उस के समाधान पर focus करना शुरू कर दिया उस दिन से आपकी intelligence आप के कम के प्रति बढ़ती चली जायेगी ।

4.खुद पर भरोसा रखे - हम कई बार ऐसी स्तिथि मे होते है जब हम को लगता है कि हम खुद तो सही है और अपने ऊपर पूरा विश्वास होता है कि मै ये काम कर सकता हूँ । पर किसी को बोल नही पाते या बहुत ही जयदा हिचकिचाहट करते है । यदि आप सफल होना चाहते है तो सबसे पहले खुद पर विश्वास करना सीख ले । 

5. Communicate सुधारे - आप life मे जो कुछ मर्जी करो ,फ़िर चाहे वो काम आप के passion से related हो या फ़िर personal life से ,एक पर्फेक्ट communication skill बहुत माइने रखती है । जब तक आप के बात करने के style मे दम नही होगा तब तक आप पूरी तरह से सफल नही हो सकते ।

6. खुद की गलती माने - गलती हर इन्सान करता है । एक सक्सेस्फुल व्यक्ति भी गलती करता है और हम सबसे ज्यादा ही करता है । लेकिन वो गलती को दोहराता नही है । गलतीया करने से मत डरे लेकिन एक ही गलती बार -बार मत करे । कुछ नया या लोगो से हट कर करोगे तो गलती होंना भी  बात होगी तो गलतियों से सीखो , आप जितना ज्यादा सीखोगे उतना ही mature होते चले जाओगे । 

7. प्राथमिक तय करे - एक बात बहुत काम की है जिस पर हमे ध्यान देना होगा । हमारा मन बहुत सारी चीजो को करने का करता है । हमारे पास इतने सारे ऑप्शन होते है कि हम सब कुछ कर लेना चाहते है , और दूसरी तरफ़ देखा जाये तो बहुत सारे लोग हमे अपनी लाइफ मे मिलते है जो अपने काम और पर्सनल लाइफ को लेकर अलग -अलग होते है तो कही ना कही हम ऊन को देख कर भी attract होते है और उस फील्ड मे success पाना चाहते है जिस मे वो व्यक्ति काम कर रहा होता है । पर इन चीजो मे से कुछ काम ऐसे भी होते है जो हमारे लिये सही होते है ,वो करो ।

एक balanced लाइफ जीने के लिये हमे इस बात को समझना होगा कि आप जिंदगी मे हर एक चीज़ नही कर सकते । खुद को उन कामों मे व्यस्त करने की ज़रूरत नही है जिन से आप को प्यार नही है ,सिर्फ और सिर्फ उस काम को preference दे जिनका आपके future और सक्सेस से direct कनेक्शन है ।

8. हमेशा सब की जीत के बारे मे सोचे -  हम खुद तो बहुत सक्सेस्फुल होना चाहते है लेकिन अपने आस - पास के लोगो को सक्सेस पर्सनल के रुप मे देखने से डरते है और वो दूसरा व्यक्ति भी हमारे बारे मे ऐसा ही सोच रहा होता है । पर क्या ये कोई उपाय है । मै आप से एक सवाल पूछना चाहूंगा कि कोई किसी को successful होने से रोक पाया है ?

इस का सिर्फ एक ही जवाब है कि हाँ ! बहुत सारे लोग रोकने की कोशिश करते है पर वो व्यक्ति किसी की नही सुनता ,तो ये तय करने वाले हम नही होते कि वो व्यक्ति successful होगा या नही । आप किसी को successful बना नही सकते ,वो उस पर depend करता है । सब की जीत के बारे मे सोचना एक ऐसा fact है जो आपको एक अच्छा इन्सान बनाता है और आपके अंदर से jealousy को ख़त्म करता है । किसी को successful देख कर दुखी ना हो ,क्योंकि आप भी ऐसे बहुत से कामों मे सक्सेस्फुल हो जिसमे वो इन्सान कभी सपने मे भी नही हो सकता ।

अंत मे सिर्फ इतना ही कहना चाहुगॉ कि आप सभी लोग already बहुत सक्सेस्फुल हो बस आप अभी फाइनेंशल तौर पर independent नही हो ,बाकी आप life मे बहुत ही successful हो बस एक हमारा नज़रिया सही नही है लेकिन जब एक बार नज़रिया सही हो गया और समझ गहरी होती चली गयी life के बारे तो कौन रोकेगा आपको !!

क्योंकि तूफान मे ताश का घर नही बनता 
         रोने से बिगड़ा मुकद्दर नही बनता ,
       दुनिया को जितने का हौसला रखो !
  क्योंकि एक हार से कोई फकीर और एक जीत 
           से कोई सिकंदर नही बनता ।

Share your Friend and others .