What is value investing in hindi.


शेयर बाजार एक ऐसी जगह है जहाँ अगर आप ने पैसे कमाने है तो आपको पूरी रणनीति के साथ तैयारी करनी होगी ।
क्योंकि यहाँ कोई मजाक नही चल रहा, बड़े -बड़े लोग अपना ढेर सारा पैसा निवेश मे गवा बैठते है । बिना रणनीति और सूझ -बुझ के अगर आप स्टॉक मार्केट मे पैसा लगा रहे हो तो आप सिर्फ और सिर्फ सटेबाजी कर रहे हो या यू समझ लो कि जुआ खेल रहे हो ।
इसलिये सोच समझ कर सही decision लेने की ज़रूरत है । जिसमे से एक है value investing.
value investing क्या है,आपने शेयर बाजार के बारे मे बहूत सी ऐसी बाते सुनी होगी जिससे आपको लगता होगा यहाँ तो आदमी डूबता ही डूबता है ।




नोट - हमारे द्वारा दी गयी जानकारी सिर्फ और सिर्फ education purpose के लिये है । अगर आप share market मे निवेश करने जा रहे है या करना चाहते है तो किसी investor या broker की सलाह ज़रूर ले ।

आपने बहूत से ऐसे लोगो को भी देखा या सुना  होगा जिन्होने शेयर बाजार मे अपना बहुत कुछ खोया है लेकिन वही दूसरी तरफ़ आपने ऐसे लोगो के बारे मे भी सुना होगा जिन्होने इसी से अपनी life बदली है ,कुछ extra -ordinary करके दिखाया है । 
अगर ध्यान से देखा जाये तो जो लोग इसमे सफल होये है और जो असफल हुए है उनमे बहुत छोटा सा difference है और वो है knowledge का ।
जो लोग इसमे सक्सेस पा लेते है वो पूरी तैयारी और सोच समझ के साथ आगे बढ़ते है और जो लोग gambling करते है वो सिर्फ किस्मत के सहारे बैठते है । 
आज हम बात करेगे ऐसे ही एक topic की जिसमे आप को समझ आयेगा कि value investing होती क्या है ? 
मै इसे बिल्कुल आसान तरीके से समझाने कि कोशिश करूँगा जिससे आप सभी relate कर पाये ।
जो लोग शेयर मार्केट मे पैसे लगाते है वो अपने शेयर की future growth के लिये इंतजार करते है और सही समय पर बढ़ते दाम मे अपने शेयरों की ट्रेडिंग करते है ।
 एक  investor जो एक लम्बे समय के लिए अपना पैसा stock market में लगाता है, वैसे investor ज्यादातर Value investing ही करते  है ।

value investing दो सिधाँतो पे होती है ।

1. Fundamental analysis
 2.Future Growth 

इन दोनो तरीकों से अगर कोई Investment करता है तो जाहिर सी बात है कि वो value investing कर रहा है ।


1. Fundamental analysis -

सबसे पहले हमे उस उभरती हुई सेक्टर या कंपनी की पहचान करनी चाहिये जो कि मार्केट मे अच्छा प्रदर्शन कर रही है और आगे भी करेगी । उसका fundamentally तौर पर अच्छी तरह analysis करना चाहिये । 
उसकी background भी चेक करनी चाहिये कि कही वो कंपनी जिस मे हम निवेश करने वाले है उसके ऊपर कोई scam या धोखाधरी का कोई केस तो नही था ।
fundamental मे हमे उस उभरती हुई कंपनी की पहचान करनी होती है । 


2. Future Growth - 

दूसरी बात जो कि सबसे Important है वो है उस कंपनी की फ्यूचर ग्रोथ को देखना ,उसके फ्यूचर prospect को देखना ।
अगर आपको ये पता चल जाये की एक कंपनी है, जो आने वाले भविष्य में  develop करेगी, तो आप ऐसी कंपनी में एक Long term investment  करके बहुत सारा पैसा बना सकते है ।

अब हम इसे एक example के तौर पे समझने की कोशिश करते है ।

मान लीजिये आप को कोई plot खरीदना है तो सबसे पहले हम ये चेक करते है कि कही ये plot बेचने वाला धोखे बाज तो नही ,कही plot पर अवेध कब्जा तो नही । तो ऐसे आप fundamental analysis करते हो ।
उसके बाद हम चेक करते है कि फ्यूचर मे कही यहाँ पर कोई colony या फ़िर कोई और development project इस plot के पास तो नही बनेगा । अगर ऐसा हुआ तो इस plot की value कई गुणा बढ़ जायेगी ।
तो ऐसे हम deep analysis करके अभी कम कीमत पर उस plot को खरीद लेते है और फ्यूचर मे उसकी कीमत बढ़ने पर उसे बेच सकते है । इसी को value investing कहते  है ।
इसका जाना माना उदाहरण 1990 का दशक रहा है जहाँ पर लोगो ने कंपनियों के शेयर 10000 रुपये मे खरीदे थे और उन कंपनियों ने इतना growth किया कि वो 10000 रुपये के मालिक कुछ समय मे करोड़ों के मालिक बन गये ।
लेकिन एक चीज़ जो कि value investing मे बहुत ही Important है वो है knowledge. बिना इसके आप एक अच्छे investor बन ही नही सकते । आप अगर शेयर बाजार मे up to date रहते हो और हर उस चीज़ की knowledge रखते हो जो कि ज़रूरी है । तो ही आप सही मायने मे एक value investing कर रहे हो ।