मुसीबतों का सामना करते हुए एक मशहूर R.J बनने की कहानी |


एक ऐसा लड़का जो कि बहुत बुरे हालातों से गुजरा लेकिन आगे बढ़ते -बढ़ते वो R.J बन गया और सबसे हैरानी की बात तो ये थी कि उस लड़के ने media mass की कोई पढ़ाई नही की और अपने हौसलों के चलते वो आगे बढ़ ही गया । जी हाँ हम बात कर रहे है R.J Naved की ,


R.j Naved biography by dreamlifestruggle

नवीद जो कि उतर प्रदेश के एक छोटे से गाँव मे रहते थे । बचपन से ही उन्हे काफी मुश्किलो का सामना करना पड़ा । घर के हालात शुरू से ही काफी खराब थे । वो उत्तर प्रदेश के ऐसे government school के अन्दर पड़े है जहाँ school की हालत इतनी नाजुक थी कि वहाँ पर छत भी नही हुआ करती थी । उनके पिता जी किसान थे और वो खेती किया करते थे । नवीद भी अपने पिता जी के साथ खेती मे मदद किया करते । 

उनके schooling के समय घर के हालात बहुत खराब थे क्योंकि पैसे की कमी ने उन्हे जिझुड कर रख दिया था । उन्होने बहुत मुश्किल से अपना graduation complete किया । 
फ़िर बाद मे सारा परिवार दिल्ली आ गया । दिल्ली आने के बाद उनको ये महसूस हुआ कि उन्हे कुछ करना चाहिये और परिवार की सारी जिमेदारी उनके कंधो पर आ गयी ।
नवीद बताते है 
"बचपन से ही मेरे ऊपर बहुत सारी जिमेदारी रही है और साथ ही मुझे लगा है कि मुझे नाम कमाना है ।"



journey of struggle 


उन्होने जब काम करना शुरू किया तो सबसे पहला काम जो उन्होने किया था वो था कॉत्न राड्स का काम ।
उन्होने लोगो के घर -घर जाकर कॉत्न राड्स लगाने शुरू कर दिये । उन्हे दिन मे करीब 100 से ज्यादा राड्स लगानी होती थी । 
लेकिन पैसा कम और मेहनत ज्यादा होने के कारण उन्होने इस काम को छोड़   दिया ।

फ़िर उन्होने एक customer care center मे job करी । उन्हे वहाँ call attend करनी सिखायी गयी थी । वहाँ भी उनको कई दिक्कतों का सामना करना पड़ा । लेकिन पैसा भी चाहिये ही था इसलिये उन्हे काम तो करना ही पड़ा । 

लेकिन समय रहते यहाँ कुछ खास नही हुआ तो उन्होने यहाँ से job चेंज करके कुछ ओर करने का फेसला कर लिया ।
Also read:
Motivation Hindi poem by Amitabh bachchan

Jobs after twelleth(students must read)

नवीद को लगा कि दुबई मे लोग खूब पैसा कमाते है तो हो सकता है कि मेरी भी किस्मत दुबई जा कर चमक जाये । ये सोच कर वो दुबई चल दिये । लेकिन वहाँ जाने के बाद उनके सोच से अलग ही बात हो गयी ,दुबई मे वो electronic की दुकान पर काम करते थे वहाँ वो लगभग 12 घंटे तक खड़े रह कर products के demo दिया करते । 

दुबई मे उनको पैसे बहुत कम मिलते थे ,अगर उन्हे अपने घर वालो से बात करनी होती थी तो वो पहले ही सारे points लिख कर याद कर लिया करते थे । आप इसी से अंदाजा लगा सकते है कि वहाँ उनका क्या हाल रहा होगा और वो वापिस अपने घर दिल्ली आ गये ।

दुबई मे उनको समझ आ गया था कि उनके अन्दर बहुत सारी कमियां है ,उनको लगता था कि ना वो सही तरीके से लोगो से बात कर पाते है ,ना वो सही से अँग्रेजी बोल पाते है और ना वो सही तरीके से लोगो से मिल पाते थे ।

एक रात को उन्होने एक - एक करके अपनी सारी कमियां लिखी और बाद मे वो सोचने लगे कि क्यों ना कुछ ऐसा किया जाये जिस से ये सारी कमियां उनकी ताकत बन जाये और वो ऐसे ही काम की तलाश करने  लगे ।
वो जब भी bus मे travel करते और काम ढूँढते तो रास्ते मे जितने भी board आते,वो उनको बिल्कुल ऐसे बोलते जैसे कि वो किसी product की television मे advertise कर रहे हो । लेकिन उनको क्या पता था कि यही से उनकी लाइफ बदलने वाली है ।।


R.J बनने की शुरुआत 

एक दिन नवीद  के एक दोस्त के फोन पर sms आया जिसमे R.J बनने का offer दिया हुआ था । नवीद की job छूट चुकी थी तो उन्होने अपने दोस्त से एक call करने की request करी । उस वक़्त नवीद के पास पैसे भी नही थे तो उन्होने अपने दोस्त से कहाँ कि वो कल सारे पैसे लौटा देगा । उनका दोस्त तैयार हो गया ,उसने नवीद  को फोन दिया और नवीद ने तुरंत call लगाई तभी मोहल्ले के मस्जिद से बहुत ऊँचा loud speaker चलने लगा वो भाग कर एक लाला जी की दुकान मे घुस गये ,उस लाला ने नवीद  को दुकान से बाहर निकालने की कोशिश की तो नवीद  ने झूठ बोला कि उनकी माँ बहुत बीमार है उन्हे तुरंत hospital मे call करनी है , इस बात पर लाला जी ने तरस खा कर उन्हे नही रोका । लेकिन audition देते वक़्त नवीद की चोरी लाला ने तुरंत पकड़ ली । नवीद ने उन्हे समझाया कि मेरे पास थोड़े ही पैसे थे तो मुझे इतने ही पैसों मे audition ख़त्म करना था । लाला जी ने इस बात पर नवीद को काफी डांटा और समझाया कि दोबारा कभी झूठ मत  बोलना ।
Also read:  Motivation poem about life.

उस audition मे 35000 लोग थे जिसमे से किसी एक को चुनना था । उनमे से नवीद select हो गये ,लेकिन वो फ़िर भी यही बात सोच रहे थे कि आखिर ऐसी कौन सी वजह हो सकती है कि radio mirchi ने उन्हे सेलेक्ट किया ।

वो देख रहे थे कि वहाँ जितने  भी लोग थे सब उनसे अच्छे थे ,well qualified थे और तो ओर अच्छी background से थे ।
 लेकिन नवीद ये बात समझ गये थे कि इन सब लोगो ने वो problems face नही की, जो उनको करनी पड़ी थी ओर कही ना कही इसी वजह से उनका selection हो गया था । उन्होने उसी चीजो को लोगो को बताने का सोचा जो वो किया करते थे तो लोगो को काफी अच्छा लगता था जिस वजह से वो सेलेक्ट हो गये ।
इसी तरह उनकी जुबान जो कि उनकी कमजोरी थी उसी को उन्होने अपना हथियार बना लिया । 
उन्होने लगभग 30 साल की उम्र तक पिज्जा नही देखा था ,उनको मालूम भी नही था कि आखिर ये क्या है और आज पिज्जा कंपनियाँ उनके show के लिये sponsorship देती है ।
दूसरी तरफ़ नवीद काफी पिछड़ी हुए गाँवों से थे तो उन्हे ये मालूम नही था कि आखिर cold drink क्या होती है वो सिर्फ कभी कभी शादियों मे ये पिया करते थे और अपने दोस्तो से कोल्डड्रिंक के लिये छीनाचपटी भी करते थे और इस बात को भी बड़े हँसी मजाक के साथ उन्होने अपने show मे बताया तो ये बात सुनकर लोग काफी हँसे और उन्होने इस चीज़ को काफी पसंद  किया । पहले तो उनके मन मे भी आया था कि ये सब चीजे negative है उन्हे ऐसी चीजे नही बतानी चाहिये लेकिन बाद मे उन्होने इस बात को भी बता दिया और आज कोल्डड्रिंक कंपनी उन्हे sponsorship देती है ।
नवीद  की कुछ बाते और किस्से जो वो बताते है कि- 
"काफी लोग उन्हे prank star के नाम से बुलाने लगे थे । वो लोगो से काफी prank करते थे । नवीद बताते है कि अगर वो किसी social issue पर बात करते है तो लोग उन्हे फोन पर बहुत डांटते है । 
दूसरी तरफ़ अगर वो कोई funny बात करते है तब भी लोग बहुत डांटते और गालियाँ देते है । एक बार तो एक इंसान ने ऐसी गाली दी कि वो समझ ही नही पाये कि वो लगी किसे है !"

"जब वो किसी के घर राड लगाने गये थे  तो वहाँ एक लड़की दिखाई दी जो कि एक actress थी तो मै काफी देर तक उसको देखता रहा और बाद मे मैने उनसे पुछ ही लिया कि मैने आपको कही देखा है तो उन्होने जवाब दिया कि आप ने मुझे T.V पर देखा होगा । मैने उनसे अपने साथ एक photo खिंचवाने की request करी तो उन्होने मुझे मना कर दिया था और कुछ साल बाद जब वो मुझे रेडियो पर सुनने लगी तो वो मेरी fan हो गयी और हमारे radio mirchi office आयी और मुझे फोटो खिंचवाने के लिये कहने लगी । उनके साथ उनकी पूरी family भी थी । उनकी फेमिली ने मेरे साथ फोटो खीचवायी और मैने उनको बताया नही कि मै आपका fan हुआ करता था और मैने आपको एक बार कहाँ था फोटो खिंचवाने के लिये, मुझे लग रहा था कि अगर मै उन्हे बताता तो कही ना कही उनको hurt ज़रूर होता ।"

Also read:
5 important things to do student life.

वो बताते है कि "जब वो 13 साल के थे तब उन्होने train के joints के बीच रह कर सफर किया था क्योंकि उन्होने train की ticket नही ली थी । उनकी ममी ने जो पैसे उनको दिये थे वो उन्होने टॉफी खाने के लिये रख लिये थे और बीना ticket के ही अपना सफर किया । दूसरी तरफ़ उन्हे डर भी था कि कही वो गिर ना जाये ।"

लेकिन नवीद कभी अपने हालातों से मायूस नही हुए, उन्हे लगता था कि उन्होने इतनी मुशकिले देखी है, इसलिये अगर उनकी life मे कोई भी मुसीबत आती है तो वो उनका सामना आसानी से कर सकते है ।

वो खुद ये बात कहते है कि -

"इतने बड़े -बड़े example मुझे मिले है अपनी जिंदगी को कामयाब बनाने के लिये और जब मै कर सकता हूँ तो आप लोगो के लिये तो आसमान बहुत बड़ा है । अगर कोई कमी लगती है तो कोशिश कीजिये और उसे अपनी मज़बूती बनाइये ।"
और अब जो उनके पास है वो उनके लिये काबिले तरीफ है । वो खुद बताते है कि जब भी बाहर लोग मुझसे मिलते है और बताते है कि हम आपको सुनते है तो मुझे बहुत हैरत होती है क्योंकि मै इस लायक भी नही था कि मेरे माँ -बाप भी मेरी  सुने ।
 मै इस लायक नही था कि ढंग के कपड़े पहन सकु ,मै इस लायक भी नही था कि किसी अच्छी पार्टी मे चला जाऊँ क्योंकि मेरी जिंदगी ही ऐसी गुजरी थी, लेकिन ये सारी चीजे अब मुझे मिलती है तो बहुत खुशी होती है और मै बहुत ज्यादा शुक्रगुजार हूँ भगवान और लोगो का जो मुझे सुनते है और पसंद करते है ।