बढ़ते बच्चो की बुरी आदतो को ना करे नज़रंदाज़ ।

बढ़ते बच्चे सीखने की अवस्था मे होते है और अनजाने मे ही वे कई अच्छी और बुरी आदतों को गले लगा लेते है । जिससे अक्सर माता -पिता हैरान हो जाते है । माता -पिता होने के नाते आपको बच्चो की हर उस गतिविधि और आदतों पर गौर करना चाहिये ,जो आपको उन पर संदेह करने पर मजबूर कर देती  है ।
Students tips by Dreamlifestruggle

बच्चो की कुछ ऐसी आदतें है जिनसे घर वालो को दो - चार होना पड़ता है । हालांकि ये समस्याएँ काफी आम होती है पर फ़िर भी इन समस्या का हल ज़रूर निकलना चाहिये ।
Also read:




जूठ बोलना ।
बात -बात पर जूठ बोलना बढ़ते बच्चो की एक आम समस्या है और वे इतनी सफाई से झूठ बोलते है कि कई बार ना चाहते हुए भी अभिवावक उन पर विश्वास कर लेते है । इसलिये झूठ से निपटने के लिये उनके झूठ को पकड़ना ज़रूरी है । बच्चो को सलाह देना भी उतना ही महत्वपूर्ण है परंतु बच्चो पर ज्यादा दबाव डालने से वह अधिक झूठ बोलता है ।

कापी करना ।

बच्चे बिना किसी कारण और परेशानी को जाने दूसरो की आदतों को कापी करते है । जब आप यह देखे कि किसी को कापी करते हुए वह गलत आदतों को अपना रहा है तथा उसका असर बच्चो के भविष्य पर भी पड़ सकता है । उसी समय बच्चो को सही राह दिखना चाहिये ।

फिजूलखर्ची करना ।

अक्सर बच्चे अपने दोस्तो के साथ मिलकर अपना जेब खर्च चंद दिनो मे ही खर्च कर देते है तथा आपसे और पैसे माँगने के लिये तरह तरह के बहाने बनाते है । जब आपको ऐसा लगे कि अपका बच्चा फिजूल खर्च करने लगा है ,तो उसे पैसे और बचत की अहमियत समझाये तथा जेब खर्च से अधिक पैसे देने से मना  करे ।

बहाने बनाना ।

कभी स्कूल ना जाने के लिये ,तो कभी स्कूल से भाग कर घर आने के लिये ,कभी दोस्तो के साथ घूमने जाने के लिये तो कभी कई बहाने बनाते है । ऐसे बहाने को पकड़ने के तरीके सीखे तथा उनकी इस आदतों पर तुरंत लगाम लगाये ।

और सबसे ज़रूरी points ये है कि अगर बच्चो की आदतों को समय रहते ना सुधारा जाये तो वो समय के साथ -साथ उनको कई तरह की परेशानियों से रूबरू करवा सकती है । इसलिये थोड़ा -बहुत प्रयास ज़रूर करे ।

पसंद आये तो ज़रूर शेयर करे ।

Also read:

Street fighters: ऐसी सच्चाई जो आप नही जानते होंगे ।

Easy time struggle and Hard time struggle -part 1 in hindi