Job vs Business क्या important है ?


ये सवाल एक के नही बल्कि सबके मन मे आता है और हर कोई इसका जवाब चाहता है । लेकिन इतनी confusion है कि mind काम ही नही करता कि हमे क्या करना चाहिये और क्या नही ?
Job vs business by dreamlifestruggle
अगर business करे तो security का डर  ,अगर job करे तो पैसो की कमी । लगभग ऐसी ही कुछ बाते मेरे mind मे चलती रहती थी,लेकिन धीरे -धीरे जब चीजे मुझे समझ आने लगी तो मेरी बहुत सी confusion दुर होने लगी । 
सबसे पहली बात, चीजे आपको वैसी ही दिखती है, जैसा आप उन्हे देखना चाहते है । job या business क्या अच्छा है ये जानने से पहले इनकी थोड़ी बहुत definition, फायदों और नुकसान के बारे मे बात करेगे । अगर आपको ये समझ आ गया कि क्या better है और क्या नही ! तो आपको खुद ही समझ मे आ जायेगा कि क्या करे ।

What is Job.

Job को अगर आसान से आसान भाषा मे समझना हो तो इसका मतलब होता है काम । कोई भी Skill आपके अंदर है उसका इस्तेमाल कोई और कर रहा है,अपने फायदे के लिये और बदले मे वो आपको पैसे देता है तो आप job कर रहे हो ।
ऐसी बहुत सी skills हो सकती है । जैसे कि एक programmer ,accountant ,teacher etc.   

Jobs के फायदे ।


  1. निशचित रुप मे आमदनी - एक इंसान कही day to day काम कर रहा है । उसके काम के बदले महीने मे उसे एक निशचित salary मिलनी ही मिलनी है । 
  2. Secure life - एक निशचित आमदनी का source मिलने की वजह से उस इंसान को यह एहसास होने लग जाता है कि उसकी लाइफ एक secure लाइफ है और Government filed मे ये ज्यादातर होता है ।
  3. काम का सीमित समय - ज्यादातर jobs मे काम का समय सीमित होता है और एक limit के अंदर रह कर काम किया जाता है ।

Jobs के Disadvantages 

1.सीमित आमदनी - अक्सर एक सीमित आमदनी ही मिलती है जो बहुत कम भी हो सकती है और ज्यादा भी ।
2. Pressures - कई बार stress ज्यादा होता है ,जिसकी वजह से लोग mentally तौर पर थक जाते है ।

Business.

एक Business की बात करे तो ये एक ऐसा तरीका है, जिसमे profit कमाने के लिये लेंन -देंन किये जाते है । 

फायदे ।


  1. बड़े Profits - एक ऐसा तरीका जिससे लाखो भी कमायें जा सकते है और करोड़ों भी ,ये सिर्फ business ही आपको दे सकता है ।
  2. समय की छूट - आपका बिज़्नेस आपको टाइम की पूरी आजादी देता है । आपके पास काफी free टाइम होता है अगर आप एक entrepreneur है तो ।

Disadvantages 


  1. काम का कोई समय नही -एक Business को या एक कंपनी को चलाना है तो उसके लिये टाइम का कोई समय नही होता । आपको पूरा -पूरा दिन भी काम करना पड़ सकता है ।
  2. नुकसान को झेलना - अगर Business मे पैसा कमाने की कोई limit नही तो ये भी सच है कि आपका पैसा कहाँ तक डूब सकता है या आपको कितना नुकसान हो सकता है इसकी भी कोई limit नही होती ।

क्या करे ।

ये ज़रूरी नही कि आप job ही करो या business. आजकल Trend काफी बदल चुका है । इतने तरह के business आ चुके है कि आप job करते -करते भी business कर सकते हो या फ़िर business के साथ -साथ job. बस एक proper समझ होनी चाहिये । लोग already कर रहे है इसमे कौन सी बड़ी बात है ।

क्या अच्छा है ।

मै किसी particular filed को target नही कर रहा । अगर आपको job अच्छी लगती है और वो आपको fulfilling देती है तो बेशक उसे कीजिये ,लेकिन अगर job से वो satisfaction नही मिल रही तो एक बहुत ही छोटे level पर business शुरु कीजिये । इससे कोई फर्क नही पड़ता कि वो business चले या ना चले लेकिन वो आपको एक satisfaction ज़रूर देगा जो आप सोच भी नही सकते । लाइफ मे एक बार ज़रूर business करना ,आप बहुत कुछ सीखोगे ।