Stay Busy..Stay Busy - A Most Powerful Speech.


हमारे जीवन के बहुत से ऐसे पहलू होते है जो हमारे ऊपर से निकल जाते है । कुछ उम्मीदें लेकर हम अपने जीवन के राह की शुरुवात करते है लेकिन रास्ते मे बहुत सी ऐसी मुश्किले आती है । जिस वजह से हम वही अटक जाते है ।
इस बात को समझना बहुत ही ज़रूरी है कि हमे क्या करना चाहिये और क्या नही करना चाहिये । DreamLifeStruggle के लिये मेरा यह आखिरी article था । आज के बाद मै इसके लिये कोई article नही लिखा करूँगा । viewer खुद ही अपने लिये article लिखेंगे ,मेरी तरफ़ से ये आखिरी article था । मैने अपने first article मे आपको बताया था कि मैने क्या -क्या experience किया वो आपसे शेयर करता जाऊँगा । इसलिये आइये जानते है कि 28 December -2018 तक मैने क्या -क्या सीखा ।

Life is all about struggle.

जीवन मे Struggle के ईलावा ओर कुछ भी नही है । हमारा जीवन इसी से शुरू होता है और इसी बात पर आकर ख़त्म हो जाता है । पहले struggle रहता है कुछ बनने का..कुछ हासिल करने का,फ़िर जब बन जाते है...तब उससे पीछा छुटाने के बारे मे सोचते है । बस इसी के बीच हमारी सारी लाइफ घूमती रहती है । बस इसी के लिये हमारी लाइफ घूमती रहती है । पहले किसी job को पाने के बारे मे सोचते है लेकिन बाद मे उससे पीछा छुटाने के मे लगे रहते है । पहले किसी लड़की के पीछे भागते है फ़िर उसी से पीछा छुटाने के बारे मे सोचते है । पता नही कितने तरह की मुसीबतों का सामना करते रहते है ।

कुछ भी हासिल किया जा सकता है ।

हम जैसे है उससे बिल्कुल opposite हम बन सकते है । वैसे ही हमे जो बनना impossible लगता है उसे हम आसानी से हासिल कर सकते है । कोई भी कुछ भी कर सकता है ।

who you Are.

सबसे Independent होने का यही रासता है कि आपको ये समझ आ जाये कि मै कौन हूँ ! ये real goal होना चाहिये । जो अभी किसी का goal नही है । इसलिये खुद को discover ज़रूर करे ।
कुछ पाने के लिये कुछ खोना पड़ता है ।
अगर हमे कुछ हासिल करना है तो उसके लिये कुछ ना कुछ कुर्बानी देनी होगी । इसलिए इस बात से मत डरो कि अगर ये छूट जाये तो क्या होगा ।

You are more than you think.

हम उससे बहुत बड़े है जितना की हम सोचते है इसलिये ये बात बिल्कुल भी मत सोचो कि मै किसी से कम हूँ । हर एक के अंदर Infinite possibilities है । ये हो सकता है कि अभी आपको पता ना लगे लेकिन समय रहते एक ना एक दिन आपको ये बात ज़रूर समझ आ जायेगी ।

हमेशा ऐसे लोगो से जुड़े जो आपकी success मे contribute करे ।

अपनी संगत सोच समझ के चुने क्योंकि यही आपका character decide करती है । आप जिन लोगो के साथ रहते है उनकी तरह ही आप बन जाते हो । अगर हम ऐसे लोगो के साथ रहेंगे जो औरों की भलाई के बारे मे सोचते है तो हम खुद भी ऐसे ही बनेंगे और वही दूसरी तरफ़ अगर हम ऐसे लोगो के साथ रहेंगे जो सिर्फ अपना time pass करना जानते है तो हम भी आज नही तो कल वैसे ही बनेंगे ।

अपना एक पैसे का भी नुकसान ना करवाये ।

जितने मर्जी दोस्त बनाये,जितनी मर्जी मौज मस्ती करे लेकिन कभी भी अपना एक पैसे का भी नुकसान ना करवाये । ये बात बिल्कुल भी ना भुले कि जब तक हम अपना भला करना नही सीखेंगे तब तक हम दूसरो का भला नही कर सकते । इसलिये ना ही physical तौर पर कोई नुकसान करवाये ना ही mentally तौर पर ।

Emotions को खुद पर हावी ना होने दे ।

अपने emotions को खुद पर हावी ना होने दे , हमेशा सोच समझ कर फैसला ले । अपने emotions को कैसे control किया जाता है अगर आप ये जान गये तो बहुत कुछ हासिल कर सकते हो ।

सोच-समझ कर फैसला ले ।

अपने फैसले हमेशा सोच-समझ कर चुने । एक छोटा सा फैसला आपकी पूरी जिंदगी बदल कर रख सकता है । अगर आपका फैसला आपकी लाइफ बना सकता है तो वही फैसला आपको बरबाद भी कर सकता है । बिल्कुल patience के साथ decision ले । किसी भी काम को करने से पहले दस बार सोचे । फ़िर ही कोई फैसला ले , लोगो की बातो मे ना आये । अपने decisions खुद लेना सीखे ।

Fulfillment आपकी सबसे बड़ी दुश्मन हो सकती है !

ये बात बिल्कुल गलत नही है कि fulfillment हमारी सबसे बड़ी दुश्मन हो सकती है ! इस बात को बिल्कुल भी मत भुले । लेकिन ऐसा सिर्फ तबतक है जबतक हम earnings का एक अच्छा source नही बना लेते । अब ऐसा कैसे होता है इसके बारे मे सिर्फ थोड़ा सा बताऊँगा । fulfillment से हमारे अंदर एक satisfaction पैदा होती है और सबकुछ ठीक लगता है और यही हमारे लिये सबसे बड़ी दुश्मन बन जाती है क्योंकि हम कुछ नया हासिल नही कर पाते । जब सब कुछ सही लग रहा हो तब आगे बढ़ पाना और नय decisions लेना काफी मुश्किल भरा काम होता है । क्योंकि हम अपनी लाइफ से पूरी तरह satisfied और खुश होते है ।  मै ऐसा नही कह रहा कि आप satisfied ना हो । बल्कि पैगाम ये है कि आप तब ही satisfied हो जब आप एक अच्छा earning source बना ले । अगर अभी हम यहाँ तक नही है तो fulfillment को एक हद तक use कर सकते है ,लेकिन हद से आगे ना बड़े ।

Success के आगे भी कुछ नही है ।

अभी हम सोचते है कि हम अगर successful हो जायेगे तो लाइफ बढ़िया हो जायेगी लेकिन ऐसा हमको सिर्फ लगता है । जब हम वो हासिल कर लेते है तब कुछ नयी तरह की problems पैदा हो जाती है । जो अभी problems चल रही है वो हो सकता है कि उससे अलग हो । लेकिन पैदा ज़रूर हो जाती है । हम सोचते है कि अगर हम उस goal को achieve कर लेंगे तो लाइफ बढ़िया हो जायेगी,लेकिन होता कुछ नही है ।

stay bush ! Stay busy !

हमेशा busy रहे । अपने समय को अच्छे से कैसे utilize करना है इसके बारे मे plan बनाते रहे । कभी भी खाली ना रहे । हर समय और हर हालात मे कुछ ना कुछ सीखते रहे । आजकल करने के लिये इतना कुछ होता है कि हम चाहे भी तो free नही रह सकते । लेकिन उसके बावजूद अगर हम खाली बैठे रहते है तो हमसे बदनसीब ओर कोई भी नही है ।
"Wish you all the very Best."

हम ने अपनी काफी posts मे ये देखा है कि लोग हमारे articles read तो करते है, लेकिन comment बिलकुल nhi करते, अगर आप भी उन लोगो मे से एक है तो please comments जरूर करिये, आपका एक valuable comment हमें नये - नये articles लिखने की प्रेरणा देता है !