5 Important चीजे जो आपको student life मे ज़रूर करनी चाहिये ।


Student life एक ऐसी life होती है जिसमे कोई भी बच्चा चाहे वो एक average student हो या फ़िर extra -ordinary ,वो कुछ ना कुछ अलग करने की सोचता है ,जैसे कि वो बड़ा होकर ऐसा करेगा या कुछ दूसरो से अलग करेगा और वो बच्चा आपने प्रति, अपनी पढ़ाई के प्रति, पूरी तरह से struggle करता है जिसके बारे मे वह खुद ही नही जानता । 



पर ये life की एक ऐसी stage होती है जिसमे students सीखता बहूत कुछ है ।  दूसरी तरफ़ ये भी सच है कि वो सब चीजे जो वो सीख रहा होता है  basically theoretically ही होती है । एक स्टूडेंट होने के नाते हमे school मे बहूत कुछ सिखाया जाता है कि हमे क्या करना चाहिये और क्या नही ।

पर फ़िर भी कुछ बाते ऐसी होती है जो कि हम students बहूत कम follow करते है और वो बाते कही सिखाई नही जाती, ये तो हमारे अंदर ही छुपी होती है ।
आइये जानते है कुछ ऐसी ही 5 बाते या चीजे जिनको हमे अपनी student life मे ज़रूर करना चाहिये ।


1. सवाल ज़रूर पूछे -

 आप सब सोच रहे होगे कि ये सब तो हम daily routine मे करते है । इसने क्या नया है ? पर आपने कभी ध्यान दिया हो तो आपके सवाल normally study से रिलेटेड ही होते है कि इस सवाल मे कौनसा formula लगेगा । इस सवाल का जवाब क्या है, इसका जवाब क्या है ।
ये भी ज़रूरी है पर अपने स्लेब्स से हट कर कुछ पूछिये ।
जैसे कि sir आप ने वो movie देखी है ,sir facebook पर like button पर 1k का क्या मतलब होता है । 
मुझे आज भी याद है जब मेरा accounts का पेपर था उस वक़्त जब मे अपने accounts के  टीचर से स्कूल मे मिला तो उनसे मैने ये नही पूछा कि sir exam मे किस तरह के सवाल आयेंगे बल्कि मैने उनसे ये पूछा था कि sir आप कल जो movie देखने गये थे वो कैसी लगी ।
और बाद मे जो accounts का exam हुआ था वो  मेरी उम्मीद से काफी अच्छा रहा । इतना अच्छा तो रहा ही कि marks देख कर मे अपने आप मे proud फील कर सकु ।


2.  Study और enjoyment मे balance रखीये -

इन दोनो चीजो मे balance बहूत ज़रूरी है अगर इनमें से आप एक भी चीज़ मिस करते है तो आप समझ जाइये कि आपकी student life बेकार है । 
Dr.Abdul klam जी भी इसी बात का जिक्र करते हुए बताते है कि आपको ये याद नही रहेगा कि आपने कौन सा test कैसा दिया था या आप ने उस दिन कितने अच्छे से पढ़ाई की थी ? लेकिन आपको ये बात ज़रूर याद रहेगी कि अपने दोस्तो के साथ मिलकर school से bunk किया था या friends के साथ मिलकर इतनी मस्ती की थी ।
अपनी बात करूँ तो 10 class मे कई बार ऐसा हुआ जब 2 या 3 बार मेरे parents को स्कूल बुलाया गया और 2 बार principal के ऑफीस मे मेरी शरारतों के बारे मे बात की गयी 
और 12 की बात करूँ तो लगभग तीन बार मुझे school से निकालने की धमकी मिली थी लेकिन जब exams मे perform किया वो भी अपने आप मे गजब था ।


3. कभी teacher की life पर भी focus     करे - 

कभी -कभी अपनी teacher की लाइफ पर भी ध्यान दे । उनसे बाते करे ,उनके बारे मे भी जाने की उन्होने क्या - क्या अपनी life मे किया तो जब आप उनकी लाइफ के बारे मे जानेंगे तो आप ये बात ज़रूर observe करोगे कि उन्होने अपनी life मे ऐसी काफी मौजमस्ती वाली चीजे की होती है और कुछ मजेदार  काम तो ऐसे भी किये होते है जो उनसे expect भी नही किये जा सकते और आज वो एक well - respected stages पर खड़े है ।


4. Better to alone - 

बुरी संगत के साथ school मे रहना कोई बुरी बात नही है। आखिर क्लास तो उनकी भी वही होगी और आपकी भी ,तो एक साथ रहना तो पड़ सकता है , लेकिन उनकी गलत आदतों को अपनाना बहूत बुरा है बहूत ही ज्यादा बुरा । 
इससे अच्छा तो ये है कि आप alone रहे ,अकेले रहने मे क्या बुराई है !
लेकिन अकेले रहने से हमको डर लगता है कि कही वो मुझे छोड़ ना दे ऐसा ना हो जाये । 
अकेले रह कर भी आप उतना ही एंजाय कर सकते है जितना आप दूसरो के साथ करोगे ।


5. अन्दर से ना जुड़े - 

एक बात हमेशा याद रखीये कि लाइफ बहूत बड़ी है और student life उस life का सिर्फ एक छोटा सा part है । आप की life आपके लिये नय - नय मौके हमेशा खड़ी करती रहेगी । 
हम कुछ students ,कुछ friends और कुछ teachers को लेकर बहूत touchy हो जाते है और उनको पकड़ कर बैठ जाते है  । यहाँ मेरे words से ज्यादा उसके meaning को समझने की कोशिश करियेगा,ये बहूत गहराई वाली बात है एक वार ये बात समझ आ जाये तो बहूत मजा आ जायेगा student life जीने का ।
 अपने  classmate से बाते कीजिये ,उनके साथ घूमिये लेकिन सिर्फ बाहर -बाहर से । अन्दर से उनके साथ भूल कर भी कभी मत जुड़ीये । ऐसे करने से आप का ध्यान study से हट कर दूसरी तरफ़ ही चला जाता है । आप समझ ही गये होगे की मै यहाँ किस चीज़ की बात कर रहा हूँ ।
इसका मतलब ये भी नही कि उनके प्रति sensitive ना रहो ,उनकी मदद करो जब भी आपको लगे कि आपके दोस्त या आपके teacher को आपको ज़रूरत है उनसे मिले और मदद करे ।

बस अपनी attachment पर control कर के रखे और student life को ऐसे जिये कि उम्र भर आपको ये अपनी best life लगे ।