Failure के बाद अपने goal पर focus करने के ऐसे amazing तरीके जो आप ने सुने नही होगे ।



जब हम कुछ पाने मे सफल नही हो पाते जो कि हो सकता है कि कोई job ,exam या love हो । तब हमारे पास सिर्फ दो ही तरीके बचते है । एक तो ये कि बैठे और उस चीज़ के बारे मे बार -बार सोचते रहे और परेशान होते रहे और दूसरा ये कि अपनी life मे वापिस आ जाये और दोबारा से उस goal पर काम करना शुरू कर दे ।

success tips by Dreamlifestruggle

पर ये जितना simple लगता है उतना है नही, failure के बाद अपनी लाइफ मे वापिस एंटर करना और उस लक्ष्य की तरफ़ फ़िर से आगे बढ़ना उतना आसान नही होता । पर अगर थोड़ी कोशिश करे तो ऐसा किया जा सकता है । यहाँ हम आपको कुछ simple से तरीके बताने वाले है , जो आपकी काफी मदद कर सकते है ।


1. मै कर सकता हूँ और मै करूँगा :-

ये एक ऐसी बात है जो आपको अपनी लाइफ के हर सिंगल movement मे कहनी चाहिये और ये बहुत बड़ा फर्क डालती है । आप का हर एक नया दिन एक brand new day होता है जिसमे आपके पास बहुत सारी नयी opportunities आती है । आप अपने past और future के लिये कुछ नही कर सकते । आप के पास हर नय दिन मे करने के लिये बहुत कुछ होता है और आपको ये समझना चाहिये कि आपको अपने present को बहतर बनाना है ताकि आपका फ्यूचर अच्छा हो सके ।

2. अपने प्लान का ढाँचा तैयार करे ।

 आप जो भी पाना चाहते हो ,चाहे वो एक जॉब हो ,अच्छे मार्क्स हो ,चाहे कोई skill हो ,ऊन सब के लिये एक खाका तैयार करना अगला क़दम है । जो कि आपके goal पर based होगा । जो भी आपका गोल है उस से related books पड़े । जो लोग वो काम क रहे है उनसे सलाह ले । जो कि काफी  हेल्पफूल साबित हो सकती है ।

3. अपने गोल को छोटे -छोटे भागो मे तोड़े ।

अपने गोल को छोटे -छोटे भागो मे तोड़ना काफी मददगार साबित हो सकता है । मान लीजिये अगर आपका लक्ष्य वजन घटाना है तो आप पूरे हफ्ते की डाईट plan कर सकते है और हर दिन वजन घटाने के लिये आपको क्या -क्या Tasks करने पड़ेगे उन्हे भी ध्यान मे रखना होगा ।

4. अपने गोल को पकड़े रखे ।

हम सबसे बड़ी गलती यही करते है कि जब भी हम कुछ नया करते है तो बहुत जल्दी उस काम को छोड़ देते है । कोई भी काम एक दिन मे perfect नही होता उसे टाइम की ज़रूरत होती है ।
याद रखे कि हमारा मन हमारा सबसे बड़ा दोस्त भी है और सबसे बड़ा दुश्मन भी । जब भी हमारा मन किसी काम मे नही लगता तो हम उसे छोड़ देते है फ़िर भले ही वो काम हमारे लिये सही ही क्यों ना हो ।
अपने मन को कंट्रोल करने का सिर्फ एक ही रास्ता है और वो है आपका mind. जब भी काम से मन हटने लगे ,तब -तब अपनी समझ को बीच मे ले आयो । बाकी काम आपकी समझ खुद कर देगी  ।

5. अपनी छोटी -छोटी achievements को celebrate करे ।

आपका plan जो कि आपके गोल पर based था उसके किसी वजह से पूरा ना होने पर दु:खी नही होना चाहिये बल्कि celebrate करना चाहिये उस achievement को जो आपने उस failure से सीखी । 
ज़रूरी नही कि आप सचमुच fail हुए हो ,हो सकता है कि आप fail हुए ही ना हो और आपको सिर्फ ऐसा लग रहा हो कि आप fail हुए है । हो सकता है कि  आप आपने goal को 100% achieve ना कर पाये हो ,लेकिन 10% आप ने कुछ ना कुछ तो achieve किया ही होगा वो क्या किसी celebration से कम है ।

6. Deaf frog जैसे बने ।

आप ने बचपन मे एक क्हानी ज़रूर सुनी होगी जिसमे एक मेढ़क गहरे कुएँ से बाहर निकलने की कोशिश करता है लेकिन उसके आस -पास के बाकी मेढ़क उसे रोकने की कोशिश करते है और बताते रहते है कि कुआँ बहुत गहरा है तू नही निकल पायेगा । वो लोगो की बातो को दिमाग मे ना बिठाते हुए उस कुएँ से बाहर निकलने का प्रयास करता रहता है और एक दिन वो बाहर निकल ही  आता है । 
हम भी अपनी लाइफ मे कही ना कही बाकी मेढ़को की तरह बन गये है जबकि हमे उस deaf frog की तरह बनना चाहिये । 
हम कोई काम करने की सोचते ही है तो पचास लोग आ कर के आपको रोकने की कोशिश मे लग जाते है और हम भी लोगो के कहने पर चलने लगते है और वो काम छोड़ कर कुछ ओर करने लगते है । पर इस वजह से हमारे गोल पर कितना बड़ा फर्क पड़ता है ये बात हम सोचते ही नही । अगर लोगो के कहने पर चलने लगे फ़िर तो हमारा control लोगो के हाथो मे आ जायेगा । फ़िर तो कोई भी आयेगा और आपको रोक कर चला जायेगा । इससे अच्छा है कि आप आपने आप को इतना मजबूत बनाये कि चाहे कोई आपको अच्छा complement दे या बुरा । आपके ऊपर उसका कोई असर ही ना हो । कोई जो बोलता है बोलता रहे आप बस अपना काम करते जाये । लोग शुरू - शुरू मे against जाते है बाद मे सब साथ मे आ जाते है ।

7. Distractions को avoid कर आपने goal पर ध्यान दे ।

 technology के ज़माने मे एक नही हजार चीजे है जो हमारा ध्यान हमारे लक्ष्य से हटाती है । एक तरफ़ अगर हमने लोगो की बातो का असर आपने ऊपर होने से रोक भी लिया ,तब भी हमारे आस -पास इतनी चीजे है जो हमारा ध्यान हटाने की कोशिश करती है । 
Social नेटवर्क का हमारे ऊपर इतना गहरा असर हुआ है कि हम अपना ध्यान आपने लक्ष्य से ज्यादा इन पर टीका कर रख सकते है और यहाँ पर लोगो की बातो का असर भी हमारे ऊपर नही होता । कोई आपको इसके फायदे और नुकसान जितने मर्जी समझा दे फ़िर भी ये आदत हमसे छूटती नही । इसे ज्यादा नही तो थोड़ा कम करने की कोशिश ज़रूर कीजिये ताकि हम ज्यादा से ज्यादा समय अपने लक्ष्य पर ध्यान दे सके ।
दूसरा जो सब से बड़ा distraction है वो है Loneliness. जिस वजह से हमारा ध्यान काम से हट कर पर्सन की तरफ़ जाने लगता है क्योंकि हम कभी -कभी अंदर से बहुत ज्यादा lonely feel करने लगते है । इस के बारे मे मै पहले ही बात कर चूका हूँ कि ये क्या है और इसको कैसे दुर करे । आप इसे पड़ सकते है । 
Fight with your inner world.

8. अपने आप को किसी ओर से compare मत करे ।

याद रखे हम,हम है ओर हमारा role हमारे सिवा ओर कोई नही निभा सकता । ज़रूरी नही कि हर  best आदमी एक best result दे । लेकिन एक अच्छा नज़रिया और motivated mind काफी कुछ बदल सकता है । आप अपनी लाइफ के मास्टर हो और आपके इलावा कोई ओर इतने अच्छे से आपकी  लाइफ नही चला सकता ।


9. अपनी कमजोरी पर काम करे ना कि उसे avoid.

आप सब ने R.J नवीद की biography ज़रूर पड़ी होगी जिसमे वो बताते है कि कैसे उन्होने किसी के साथ बात करने की अपनी इस weakness को ही  अपना पेशा बना लिया । अगर आप उनके बारे मे ओर detail मे पढ़ना चाहते है तो नीचे दिये link से पड़ सकते है । 
मुसीबतों का सामना करते हुए एक मशहूर R.J बनने की कहानी |
हम सब के अंदर अगर कुछ weakness होती है तो कुछ strength भी होती है । पर weakness के चलते हम इन्हे भी नज़रंदाज़ कर देते है । अपनी  weakness को कम करने का सिर्फ और सिर्फ एक ही तरीका है और वो है उसका सामना करना और ऐसा करते - करते आपको पता भी नही चलेगा कि कैसे आपकी वही weakness एक strength बन चुकी होगी ।

10. आप ने कहाँ से start किया था और कहाँ पहुँच चुके है इसे ज़रूर देखे ।

ये सबसे important point है जिसने मेरी लाइफ मे बहुत गहरा असर डाला है । मै आपसे Dreamlifestruggle का ही एक experience शेयर करना चाहूंगा ,जब मैने इसे start किया था उस वक्त मेरे रास्ते मे इतनी रूकावटे आयी कि इसे शुरू करना भी नामुंकिन था और आज यह दुनिया के 28 देशों मे फैली हुई है जहाँ से लोग इसे पड़ते है और अब  मुझे इतनी मेहनत भी नही करनी पड़ती जितनी मैने इसके शुरूआती दिनो मे की थी । इसे continue रखने मे इतनी रूकावटे आयी और पता ही नही चला कि कैसे मे इन रुकावटों को पार करता गया ।
और आप भी ये ज़रूर देखे कि आप जो भी काम कर रहे है उसमे आज आप कहाँ है और आपने कहाँ से start किया था । तब आप को पता चलेगा कि आपके रास्ते मे कितनी रूकावटे आयी और आज आप जहाँ पहुँच चुके है वो सचने अमेजिंग है और किसी जादू से कम नही । लेकिन ये कोई luck नही है ये आपकी strong determination और मेहनत का नतीजा है और धीरे -धीरे आपका illusion कब reality मे बदल जयेगा आपको पता भी नही चलेगा ।
"There is no better day than today to start your journey. Stay happy and positive, that’s a great vitamin for your mind." Addicted2success.