Simple way to increase the daily power.

हर दिन हम सुबह उठते है और दुनिया से लड़ने के लिये तैयार हो जाते है । फ़िर इससे कोई फर्क नही पड़ता कि वो दुनिया बाहर की हो या हमारे अंदर की । पूरे दिन मे हमारे सामने इतनी सारी Distractions होती है कि जिसका सामना करने के लिये एक powerful mind की ज़रूरत होती है । आप ज़रा से कमजोर पड़ जाओ तो दुनिया आपकी धज्जियां उड़ाने से नही चूकती । एक simple एनर्जी की ज़रूरत है जिस की वजह से आप अपने आप को मजबूत बना सको और focused रख सको उस goal पर जो आपके लिये important है । 

How to control the mind by Dreamlifestruggle

यहाँ कुछ ऐसे सल्यूशन्स है जो आपकी काफी मदद कर सकते है,अपनी power को maintained रखने मे ।

1. अपना ध्यान Distraction की तरफ़ मत रखो ।

कोई भी distraction तब पैदा होती है जब हम ऊन पर ध्यान देते है । normaly जब भी कोई घटना हमारे जीवन मे वापरती है तो automatic ही हमारा ध्यान उसकी ओर चला जाता है और जब तक उसका कोई solution नही निकलता ,हमारा ध्यान उसी तरफ़ रहता है । लेकिन कुछ समय बाद आपको ये realize होता है कि आपको उस पर अपना ध्यान रखना नही चाहिये था । अगर आप अपना ध्यान वहाँ से हटा दोगे तो आप अपनी energy को काफी बचा सकते हो । 
2.हमेशा आगे की तरफ़ ध्यान रखो ।
ये बिल्कुल ऐसा है जैसे कि आप अपना ध्यान present movement से हटा कर आगे की तरफ़ बढ़ा रहे /रही है । लेकिन इस का मतलब ये नही की आप future मे जीये । आप अपने goal को कभी हासिल नही कर पाओगे अगर आप हमेशा कमियां गिनते रहोगे या सही मौके का इंतजार करते रहोगे । आज आपकी लाइफ मे जो कुछ मर्जी हो । हमेशा अपना ध्यान आगे की ओर रखे ।  ये एक simple तरीका है अपनी power को boost up करने का । ये तरीका आपके work मे मदद नही करेगा । ये आपके future plan क्रियेट्स नही करेगा लेकिन आपकी फ़िर भी बहूत मदद करेगा । 
लाइफ और लोगो की सबसे मजेदार बात ये है कि हम सब को पता होता है कि हमे क्या करना चाहिये लेकिन बहुत ही कम लोग होते है जो कि ऐसा करते है ।

3.दूसरो के साथ समझौता करना बँद करो ।

जो लोग argument करते है वो सिर्फ अपना टाइम बरबाद करते है ओर कुछ नही । आप खुद ही अपने emotions create कर लेते हो ,और फ़िर बार-बार अपने आप को सही साबित करने मे अपना time बरबाद करते रहते हो ,जो कि दूसरो को बिल्कुल भी पसंद नही होता । लोग कहते है कि मुझे आपकी फिक्र है पर क्या सचमुच उनको फिक्र होती है ? मै यहाँ किसी को सही गलत साबित करने की कोशिश नही कर रहा । मै सिर्फ एक आयना दिखाने की कोशिश कर रहा हूँ । एक बार अगर आप किसी से emotionaly attached हो गये तो उस से बाहर निकलना बहूत मुश्किल हो जाता है और अपना concentration अपने काम की तरफ़ लगाना वो तो नामुमकिन सा लगता है । 
Read :शेयर बाजार का जादूगर ,Warren Buffett
आपने बहुत से ऐसे लोग देखे होगे जो दूसरो से बस बहस करते रहते है और बाद मे एल लम्बी बहस के बाद समझौते पर पहुंच जाते है । उनको इससे हासिल क्या होता है ,कुछ भी नही । ये वो लोग होते है जिनके पास अपनी लाइफ के करने के लिये कुछ भी interesting नही होता और वो दूसरो की लाइफ मे टाँग अड़ाने की कोशिश मे लगे रहते है । यहाँ मै सिर्फ यही बात बताना चाहूंगा कि आप जो energy arguments पर waste कर रहे हो उसे आप आपने ज़रूरी कामों मे लगाओ ।                                      

 4. ना कहना सीखे ।
ये वो काम है जिसे मै बिल्कुल भी नही करता और जिस वजह से मुझे काफी तकलीफ उठानी पड़ी । इस लिये मे आप से strongly recommend करूँगा कि आप इसे भुले ना । इस की आदत हम जितनी जल्दी डालेंगे उतना ही अच्छा होगा । जब भी आप कोई काम कर रहे होते है तो बहुत से लोग आप के पास आकर आपको रोकने की कोशिश करते है यहाँ रोकने से मेरा मतलब वो आपको कहेगे कि आप यार ये काम बाद मे कर लेना चलो बाते करते है तो ऐसे मौकों पर ना करना बहुत ज़रूरी है । एक बहूत ही अच्छा example है जो मुझे daily मिलता है । जब भी मै कोई ऐसा article लिखने की कोशिश करता हूँ तो मेरे आस -पास काफी लोग आते-जाते रहते है जो मुझे distract करने की कोशिश करते है और वो लोग आते भी ऐसे टाइम पर है जब मेरा interest उस article मे बहुत गहरा हुआ होता है । 
अगर आप को कोई party या फ़िर किसी और काम के लिये इन्वाईट करता है तो वहाँ भी ना करना आपके लिये अच्छा होगा अगर आप अपना ज़रूरी काम छोड़ कर जा रहे है तो !
Read:Marshall arts से Bollywood actor बनने तक का सफर ।
क्योंकि उस party से ज्यादा वो काम ज़रूरी है । लोग कहते है कि enjoy करना चाहिये क्या फर्क पड़ता है ? मै ये नही कहता कि enjoy ना करो ,आप enjoy करो जितना चाहे उतना enjoy करो लेकिन एक बात ज़रूर याद रखो कि उस enjoyment से आपकी लाइफ की problems हल नही होने वाली, जिस problem पर आप पर्दा डालने की कोशिश कर रहे हो । वो problem वही की वही टिकी होती है आप चाहे जितना मर्जी उसे ignore करने की कोशिश करो ,लेकिन सिर्फ तब तक जब तक आप उसके solution के बारे मे नही सोचते वजाये कि उससे दुर भागने के ।  मै जब as a accountant काम करता था तो मुझे कई बार अपना काम ख़त्म करने के बाद पार्टियों के invitation आया करते थे लेकिन मै साफ ना कर देता और कहता कि मुझे घर पर काम है ,सब बार-बार कहते कि तू पता नही घर पर क्या करता रहता है और आज मै सोचता हूँ कि अगर मैने उस वक़्त मेहनत नही कि होती तो आज Dreamlifestruggle 31 countries तक नही पहुंच पाती । 

5.जिस पर आपका control नही, उसके बारे मे चिंता मत करे ।

कई बार कुछ चीजे हमारे control से बाहर हो जाती है । जिस कारण हम बार -बार चिंता  करते है । कई बार हम कोई गलत decision ले लेते है जिस वजह से बाद मे हमे पछताना पड़ता है । जो हो गया उसे आप change नही कर सकते । इस लिये उसे accept करना ही बहतर है । ऐसी situation मे सबसे बढ़िया यही है कि अकेले मे उस चीज़ को accept करे और उसे छोड़ कर आगे बड़े । फोकस करे उस चीज़ के लिये जहाँ आप कुछ कर सकते है । 

6. Emotions से बाहर निकले ।

आपके emotions आपकी daily की बहुत ज्यादा power पर effect डालते है । अगर आप किसी चीज़ को लेकर ज्यादा emotionaly हो जाते हो । तब आप अपना ध्यान उस काम पर नही लगा सकते जो आप करना चाहते हो । मै यहाँ पर ये नही कह रहा कि इसे ख़त्म करो ,emotions तो रहेगे । ऐसा हो ही नही सकता कि आप इससे छुटकारा पा ले । emotion को अगर simple way मे define करना हो तो ये एक ऐसी energy है जो आपको नीचे भी गिरा सकती है और ऊपर भी लेजा सकती है । depends on you कि आप इसका इस्तेमाल कैसे करते है । आप इसे ख़त्म नही कर सकते लेकिन इसकी Direction को change कर सकते हो । जैसे कि आप एक song writer है और आपका आपकी girlfriend के साथ मे breakup हुआ है तो इसे लेकर आप एक hit song दे सकते हो । और इस तरह आपकी emotional side आपके काम का ही एक हिस्सा बन गयी ।
लेकिन दूसरी तरफ़ कई बार ऐसा भी होता है जब हम किसी से अलग हो जाते है । जिसके बहूत सारे reason हो सकते है जैसे कि maybe death. तो वहाँ पर अपने emotions के साथ deal करने से अच्छा है कि थोड़े दिन के लिये काम से छूटी ली जाये और उस समय emotions को जबरदस्ती रोकने की कोशिश मत करे क्योंकि कोई भी चीज़ छूटेगी तो उस समय दुःख तो होगा ही ! 
और सबसे अच्छी बात तो ये है कि मैने जो भी कहाँ वो सब पढ़ने मे तो मजा आता है लेकिन practically करने मे हमारा कोई interest नही होता । लेकिन अगर जो कुछ भी मैने बताया है उसे आप बारीकी से observe करे और अपनी लाइफ से compare कर के देखे कि कहाँ problem आ रही है और क्या आपकी लाइफ से relate हो रहा है तो आप बहुत बढ़ा change ला सकते हो क्योंकि ये सब मै practically कर चुका हूँ ।
''Positive Negativies are your illusions,the most powerful inspiration is fulfillment.'' Author