Skin care tips in hindi.


गर्मी हो या सर्दी हमारी skin मे कुछ ना कुछ problems ज़रूर आती रहती है । कभी हमारे शरीर से दुर्गंध आने लगती है तो कभी skin infections जैसी प्राब्लम शुरू हो जाती है तो आज हम ऐसे नुस्खे पर बात करेगे जिस से ये पता चल सके कि इससे कैसे बचा जाये और ये उपाय men and women दोनो के लिये है ।


1. खीरे के रस को दो चमच,मिल्क पाऊडर तथा एक अण्डे की सफेदी मे मिला मिलाकर नरम पेस्ट तैयार करे । इसे चेहरे तथा गर्दन पर लगाये ,आधे घंटे बाद पानी से धो ले ।

2. Oily skin के लिये चेहरे पर पपीते का गुदा मास्क की तरह लगाये । इसमे ईजाईम होते है । यह त्वचा को चमकदार बनाने मे सहायक होती है ।
Also read:
12वी के बाद भी है जाब्स के मौके ।

3. मुलतानी मिट्टी का काफी ठंडा तथा आरामदायक प्रभाव होता है । एक बड़ा चमचा मुलतानी मिट्टी का गुलाब जल मे मिलाये । इस त्वचा को गर्मी से प्रभावित हिस्से पर लगाये और 15-20 मिनट बाद इसे धो दे ।

4. त्वचा पर कच्चे आलू के स्लाईस रगड़ने से इसे क्लीज करने मे सहायता मिलती है खासकर गर्मियों मे ।

6. तरबूज का रस एक अच्छा स्किन टोनर है और इससे गर्मियों मे होने वाले रूखेपन से छुटकारा मिलता है । यह त्वचा को ताजगी देता है तथा इसे नरम बनाता है ।

7. 15 या 20 S.P.F वाला sunscreen वाला लोशन लगाये । यदि आपकी त्वचा को दाग धब्बा का खतरा है ,तो अधिक S.P.F वाला लोशन लगाये । धूप मे जाने से 20 मिनट पहले इसे लगाये ताकि इसे त्वचा मे जज्ब होने का पर्याप्त समय मिल सके । याद रखे इसे धूप से प्रभावित सभी हिस्सों जैसे गर्दन के पीछे तथा बाजूयो मे भी लगाये ।

इन नुस्ख़ों  को ज़रूर अपनाये ।